श्रीलंका में दौड़ रही है भारत में बनी ट्रेन, नई ऊंचाईयों की तरफ “मेक इन इंडिया”

0
91

प्रधानमन्त्री श्री नरेंद्र मोदी जी की महत्वाकांक्षी योजना “मेक इन इंडिया” सफलता की नई ऊंचाइयों को छूती हुई नजर आ रही है. ‘मेक इन इंडिया’ के तहत भारत में बने डीएमयू (डीजल मल्टीपल यूनिट) रेल सेट का का देश ही नहीं विदेशों में भी डंका बज रहा है. भारत के पड़ोसी देश श्रीलंका में इन डीएमयू रेल सेट ने फर्राटा भरना शुरू कर दिया है. दरअसल, रेल मंत्री पीयूष गोयल ने इसके बारे में जानकारी देते हुए एक वीडियो ट्वीट किया है. यह वीडियो श्रीलंका के समुद्र तट के पास की रेलवे लाइन पर शूट किया गया है.

केन्द्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने ट्वीट में लिखा है कि मेक इन इंडिया मेड ऑर वर्ल्ड. भारत की रेलवे कोच फैक्ट्री आईसीएफ चेन्नई में बनी ट्रेन अब श्रीलंका में दौड़ रही है. बता दें कि ये रेलगाड़ी बहुत आराम से 200 किलोमीटर की गति पर चलाई जा सकती है. यूरोप व पश्चिमी देशों में मौजूद आधुनिक सिग्नलिंग व्यवस्था के तहत भी इस रेलगाड़ी को चलाया जा सकता है. इसकी मांग विदेशों में बढ़ने का मुख्य कारण यह है कि जिस कीमत पर इस ट्रेन को बनाया गया है वह बेहद आकर्षक है. दुनिया में कहीं भी इस कीमत पर इस तरह की ट्रेन नहीं बनाई जा रही है.

आपको बता दें कि रेलवे की चेन्नई स्थित ICF कोच फैक्ट्री मलेशिया, फिलिपींस, ताईवान, वियतनाम, बांगलादेश, तंजानिया, मोजैम्बिक, अंगोला, नाइजीरिया, युगांडा व कुछ अन्य देशों के लिए रेलगाड़ियों के डिब्बे या उनके पुर्जे बना कर निर्यात कर रही है. वहीं, श्रीलंका को खास तरह की डीएमयू ट्रेन दी गई है. श्रीलंका का ज्यादातर हिस्सा समुद्र तटों के करीब है. ऐसे में यहां लोहे में जंग लगने की समस्या रहती है. इसको ध्यान में रखते हुए इस रेलगाड़ी को खास तरह के स्टील से बनाया गया है. इस स्टील पर जंग नहीं लगती है. इस गाड़ी को ले कर श्रीलंका रेलवे काफी उत्साहित है और गुणवत्ता को ध्यान में रखते हुए ICF को और ऑर्डर देने पर विचार कर रही है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here