जानलेवा स्तर पर पहुंचे पलूशन से बचाएंगे ये खास गैजट्स

0
9
Indian government buildings are partly visible due to smog as Indians sit on a lawn in New Delhi, India, Thursday, Nov. 1, 2018. With air quality reduced to "very severe" in the Indian capital region, authorities are bracing for a major Hindu festival featuring massive fireworks that threatens to cloak New Delhi with more toxic smog and dust. (AP Photo/Altaf Qadri)

ठंड की शुरुआत होते ही दिल्ली-एनसीआर में पलूशन अपने चरम पर पहुंच जाता है । लगातार बढ़ रहे पलूशन से दिल्ली की हवा जहरीली होती जा रही है जिससे लोगों का सांस लेना मुश्किल हो रहा है। पिछले साल भी दिल्ली खतरनाक स्मॉग की चपेट में थी और इस साल हालात और बदतर होते दिख रहे हैं। दिल्ली में पलूशन के खतरनाक स्तर तक पहुंचने के पीछे सबसे बड़ी वजह है पड़ोस के राज्यों में जलाई जाने वाली पराली। दिल्ली-एनसीआर में पीएम 10 और पीएम 2.5 का स्तर पिछले 2 दिनों में जानलेवा स्तर तक पहुंच गया है। चिंता की बात यह है कि पलूशन के इस स्तर को फिलहाल कम नहीं किया जा सकता, लेकिन अगर कुछ गैजट्स का इस्तेमाल किया जाए तो इस पलूशन से खुद को काफी हद तक बचाया जा सकता है। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ गैजट्स के बारे में।

1) पलूशन मास्क

दिल्ली के पलूशन को देखते हुए यह मास्क काफी जरूरी हो जाता है। घर से बाहर निकलने से पहले मास्क पहनना ना भूलें। शहर की जहरीली हवा से बचने का यह सबसे आसान और सस्ता तरीका है। मार्केट में कई कपंनियों के एयर मास्क उपलब्ध हैं। ये एयर क्वॉलिटी का निरीक्षण करने के अलावा बीमारियों और प्रदूषण से भी बचाते हैं।

2) वॉटर प्योरिफायर

हवा से साथ-साथ पानी भी पलूशन की चपेट में आ रहा है। ऐसे में जरूरत है साफ पानी पीने की। इसके लिए आप वॉटर प्योरिफायर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

3) एयर प्योरिफायर

घर और बाहर निकलने पर पलूशन मास्क पहनना ही काफी नहीं है। बेहतर है कि घर में भी अच्छी क्वॉलिटी का एयर प्योरिफायर इस्तेमाल किया जाए। ये एयर प्योरिफायर्स कई फिल्टर्स के ज़रिए हवा में मौजूद जानलेवा पीएम 10 और पीएम 2.5 पार्टिकल्स को अलग कर उसे प्योरिफाइ कर देते हैं।

4) uHoo

यह गैजट घर के अंदर या बाहर पलूशन का स्तर बढ़ने पर आपको अलर्ट करता है। इसमें मल्टिपल डिस्क्रीट सेंसर लगे होते हैं जो घर के अंदर एयर क्वॉलिटी से संबंधित जानकारी देते हैं और आपको होने वाले संक्रमण और अन्य बीमारियों से बचाते हैं।

5) पोर्टेबल एयर प्यूरिफायर

बढ़ते पलूशन और जहरीली हवा से खुद को हमेशा बचाए रखने में यह पोर्टेबल एयर प्योरिफायर काफी कारगर है। आम एयर प्योरिफायर के मुकाबले यह काफी छोटा होता है और यह करीब 50 स्क्वेयर फीट तक की हवा को प्योरिफाई कर सकता है। आप इसे अपने ऑफिस, कार या फिर जिम में ले जा सकते हैं।

6) कार एयर प्योरिफायर

बढ़ते पलूशन से आप अपनी कार में भी नहीं बच सकते। एक तरफ जहां हवा जहरीली हो चुकी है, वहीं सड़क से उड़ने वाली धूल इसे और बढ़ा रही है। कार एयर प्योरिफायर आपकी कार के अंदर की हवा को साफ रखने का काम करता है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here